5 आसान चरणों में अपने एयर कंडीशनर को कैसे ठीक करें

गर्मी पूरे शबाब पर है, जिसका मतलब है कि एक बात- गर्मी है! अगर आप ज्यादातर लोगों को पसंद करते हैं, तो आपका एयर कंडीशनर आपको ठंडा रखने के लिए ओवरटाइम काम कर रहा है। लेकिन अगर आपका एयर कंडीशनर खराब हो जाए तो आप क्या करते हैं? चिंता मत करो; हमने आपका ध्यान रखा है। यह ब्लॉग पोस्ट आपके एयर कंडीशनर को ठीक करने के 5 आसान चरणों पर चर्चा करेगा। तो इसे ज़्यादा न करें- इन चरणों का पालन करें, और आप कुछ ही समय में खीरे की तरह शांत हो जाएंगे!

एयर कंडीशनर कई कारणों से खराब हो सकते हैं

एयर कंडीशनर की विफलता का एक अन्य सामान्य कारण रेफ्रिजरेंट की कमी है। रेफ्रिजरेंट वह है जो आपके एयर कंडीशनर को आपके घर में हवा को ठंडा करने में मदद करता है। यदि आपके सिस्टम में कोई रिसाव है, तो इससे रेफ्रिजरेंट निकल सकता है। इससे आपका एयर कंडीशनर ठीक से काम करना बंद कर देगा।

अपने एयर कंडीशनर को ठीक करने के लिए 5 कदम


अगर आपके एयर कंडीशनर ने काम करना बंद कर दिया है, तो घबराएं नहीं! इन पांच आसान का पालन करेंएयरकॉन मरम्मतऔर आप इसे कुछ ही समय में तैयार कर लेंगे।

चरण एक: थर्मोस्टेट की जाँच करें

द्वारा सलाह के अनुसारएयरकॉन एक्सपर्ट जेबी , अगर थर्मोस्टैट को "ठंडा" पर सेट किया गया है और तापमान आपके घर के मौजूदा तापमान से कम है, लेकिन आपका एयर कंडीशनर चालू नहीं हो रहा है, तो थर्मोस्टैट में समस्या हो सकती है। थर्मोस्टैट में बैटरियों को बदलने की कोशिश करें या इसे अपने घर में किसी अन्य स्थान पर ले जाकर देखें कि क्या इससे समस्या ठीक हो जाती है। यदि ऐसा नहीं होता है, तो आपको एक तकनीशियन को बुलाकर उसे देखने के लिए बुलाना पड़ सकता है।

चरण दो: एयर फिल्टर को साफ या बदलें

अगर आपका एयर कंडीशनर कुछ समय से चल रहा है तो एयर फिल्टर गंदा हो सकता है। एक गंदा एयर फिल्टर एयरफ्लो को प्रतिबंधित कर सकता है और आपके एयर कंडीशनर को जरूरत से ज्यादा मेहनत करने का कारण बन सकता है। एयर फिल्टर को साफ करने के लिए, इसे यूनिट से हटा दें और इसे साबुन और पानी से धो लें। यदि यह गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त है, तो आपको इसे बदलने की आवश्यकता होगी।

चरण तीन: रेफ्रिजरेंट लीक के लिए जाँच करें

एयर कंडीशनर के साथ सबसे आम समस्या रेफ्रिजरेंट लीक है। आप यूनिट के बाहर ठंढ या बर्फ के संकेतों की तलाश करके या गेज के साथ रेफ्रिजरेंट के दबाव की जांच करके इन लीक की जांच कर सकते हैं। यदि आपको कोई रिसाव मिलता है, तो आप इसे स्वयं सीलेंट से ठीक कर सकते हैं या किसी पेशेवर तकनीशियन से इसे ठीक करने के लिए कह सकते हैं।

चरण चार: बाष्पीकरणीय कुंडल का निरीक्षण करें

बाष्पीकरण करनेवाला कुंडल आपके एयर कंडीशनर के आवश्यक भागों में से एक है। यदि यह गंदा या बंद हो जाता है, तो यह आपके एयर कंडीशनर के प्रदर्शन को प्रभावित कर सकता है। बाष्पीकरणकर्ता कॉइल का निरीक्षण करने के लिए, आपको अपने एयर कंडीशनर के सामने के पैनल को हटाने की आवश्यकता होगी, जैसा कि अनुशंसित हैPG1 एयरकॉन पिनांग . एक बार जब आप ऐसा कर लेते हैं, तो आपको कुंडल देखने में सक्षम होना चाहिए। अगर यह गंदा है तो आप इसे ब्रश या वैक्यूम क्लीनर से साफ कर सकते हैं।

चरण पांच: कंडेनसर कॉइल का निरीक्षण करें

कंडेनसर कॉइल एयर कंडीशनिंग यूनिट के पीछे स्थित होता है। इस कॉइल का नियमित रूप से निरीक्षण करना और आवश्यकतानुसार इसे साफ करना महत्वपूर्ण है। एक गंदा कॉइल एयर कंडीशनर की दक्षता को कम कर सकता है और आपकी ऊर्जा लागत को बढ़ा सकता है।

कॉइल को साफ करने के लिए, यूनिट के पीछे एक्सेस पैनल को हटा दें। सफाई शुरू करने से पहले एयर कंडीशनर को अनप्लग करना सुनिश्चित करें। कुंडल से किसी भी गंदगी या मलबे को स्प्रे करने के लिए बगीचे की नली का प्रयोग करें। आप किसी भी जिद्दी बिल्डअप को साफ़ करने के लिए ब्रश का उपयोग भी कर सकते हैं। एक बार कॉइल साफ हो जाने पर, एक्सेस पैनल को बदलें और एयर कंडीशनर में प्लग करें।

निष्कर्ष

इन पांच चरणों का पालन करके, आप अपने एयर कंडीशनर को ठीक कर सकते हैं और अपने घर को पूरी गर्मियों में ठंडा रख सकते हैं! यदि आपके कोई प्रश्न हैं या सहायता की आवश्यकता है, तो प्रमाणित एचवीएसी तकनीशियन से संपर्क करने में संकोच न करें। वे समस्या का निदान करने में सक्षम होंगे और सर्वोत्तम पाठ्यक्रम की सिफारिश करेंगे

 

 

उत्तर छोड़ दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी।आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं*